सिरदर्द से निजात पाने के लिए ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल, तुरंत होगा आराम

सिरदर्द से निजात पाने के लिए ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल, तुरंत होगा आराम

सेहतराग टीम

बदलते समय और लाइफस्टाइल की वजह से कई तरह के रोग होने लगे हैं। उन्ही में से एक है सिरदर्द की समस्या जो आजकल अधिकतर लोगों को परेशान कर रही है। ये बीमारी अधिक तनाव लेने के कारण भी होती है। वहीं ये कई बार इतना बढ़ जाती है कि इससे छुटकारा पाने के लिए दवा का सेवन करना पड़ता है जो हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है। ऐसे में अगर आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खे की ओर रूख कर सकते हैं। जिनसे आप बिना किसी साइड इफेक्ट के तुंरत राहत पा सकते हैं।

पढ़ें- बदलते मौसम के साथ गर्म पानी का करें सेवन, जानें क्या फायदा होगा

सामान्य सिरदर्द की समस्या से परेशान हैं तो आसानी से हल्दी के द्वारा खत्म किया जाता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं जो आपको सिरदर्द की समस्या से तुरंत निजात दिला सकते हैं।  जानिए कैसे करें इस्तेमाल। 

सिरदर्द से निजात पाने के लिए ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल:

आपको चाहिए एक लंबा साफ कॉटन का कपड़ा ले और एक चम्मच हल्दी। इसके बाद थोड़ा सा घी और इलायची के दाने लेकर उसका इस्तेमाल करें।

ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले कपड़े को लेकर सीधा रखकर उसमें हल्दी डालकर अच्छी तरह से फैला लें। इसके बाद इसमें इलायची डालकर लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से हाथों की मदद लेते हुए बाती बना लें।  जैसे कि हम दीपक के लिए बाती बनाते हैं। 

जब अच्छी तरह से बाती बन जाए तो इसे पिघले हुए घी में डालकर अच्छी तरह से डुबो लें। अब इसे एक दीपक में रखकर  लें।  अब एक कमरे में लेकर जाकर इसे जलाए। जब कमरे में ज्यादा धुंआ हो जाए तो इसे बंद कर दें। अब इस धुएं को अपनी दोनों नासिका के छेदों से अंदर लें। इसे आप तब तक करत रहें जब तक कि आप अच्छी तरह से सांस ले रहे हैं। इससे आपको तुरंत सिरदर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें-

अगर एसिडिटी है तो ना खाएं ये चीजें, कर सकती हैं सेहत को खराब

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।